शनिवार, 24 अगस्त 2013

नार्वे में राजनैतिक पार्टियों में आपसी कड़वापन कम है -सुरेशचन्द्र शुक्ल 'शरद आलोक' Suresh Chandra Shukla

फ्रोग्नेर ओस्लो में राजनैतिक संवाद -सभा
नार्वे में राजनैतिक पार्टियों में आपसी कड़वापन कम है  - शरद आलोक
रुसी-नार्वेजीय कल्चर सेंटर Norsk-Russisk kultursenter  की ओर से फ्रोग्नेर प्लस से थोड़ी दूर पर चर्च भवन में में चार राजनैतिक पार्टियों की एक पैनेल सम्वाद-सभा (डिबेट) २२ अगस्त की शाम को सम्पन्न हुयी।
इस राजनैतिक वाद-विवाद (डिबेटसभा) में अर्बाइदर (श्रमिक) पार्टी Ap की श्रीमती मारित नीबाक Marit Nybakk, होइरे पार्टी (H) के श्री मिकाएल थेचनेर Michael Tetzschner, एस वे  (SV) पार्टी की सुश्री रानवाईग क्विफ्ते अन्द्रेसेन Ranveig Kvifte Andresen और  फ्रेमस्क्रित्स पार्टी (प्रोग्रेसिव) (FrP) के क्रिस्तिआन थीब्रिंग येद्दे Christian Tybring-Gjedde सम्मिलित थे ।
 
बाएं खड़े राइसा  और हैट  पहने शरद आलोक और  बैठे हुये बायें से मारित नीबाक, मिकाएल थेचनेर, रानवाइग क्विफ्ते अन्द्रेसेन और क्रिस्तियान थीब्रिंग येद्दे  

रुसी-नार्वेजीय एशोसिएशन द्वारा आयोजित राजनैतिक बैठक का सञ्चालन कर रहे थे श्री मागनार सूरस्तोसलोयकेन Magnar Sorståsløkken ।   डिबेट में हिस्सा लेने वाले चारो राजनेताओं का फूलों का गुलदस्ता भेंटकर स्वागत किया संस्था की अध्यक्ष राइसा खिरखोवा Raisa Cirkova ने।
इस डिबेट में मेरे साथ भारत से आये थे जाने-माने पत्रकार शेष नारायण सिंह जो भारत के प्रतिष्ठित पत्र देशबंधु के सम्मानित पत्रकार हैं।  जो लोग छत्तीसगढ़ से परचित होने वे 'देशबंधु' से भली भांति परिचित होंगे, हालांकि यह  समाचार पत्र अब दिल्ली में भी अपने पाँव पसार चुका है।
मुझे अपने पुराने दिन याद आ गये जब मुझे नार्वे के राष्ट्रीय पार्लियामेंट में प्रवासी समस्यायों पर आयोजित पैनल डिबेट में मुख्यवक्ता होने का सौभाग्य मिला था l  तब मैं नार्वेजीय अर्बाइदर (श्रमिक) सत्ताधारी पार्टी के इंटरनेशनल फोरम की कार्यकरिणी का सदस्य और बिएर्के बीदेल का मंत्री था।  और इसमें मैं मारित नीबाक के नेतृत्व  में ही सम्मिलित हुआ था।   वर्तमान समय में मैं चुनाव के लिए चुनने वाले प्रतिनिधियों  की 'चयन समिति' में सदस्य हूँ। 
जैसे ही फ्रोग्नेर, ओस्लो में राजनैतिक संवाद -सभा में आया तो हमारी पुरानी राजनीतिज्ञ साथी मारित नीबाक से भेंट हुई, उन्होंने मुझे अपने गले लगाया l  श्रीमती मारित नीबाक नार्वेजीय पार्लियामेंट की उपाध्यक्ष (डिप्टी) स्पीकर और उत्तरीय देशों की उत्तरीय देशीय काउन्सिल (नोरदिक कौसिल) की अध्यक्ष हैं l
और श्री मिकाएल थेचनेर से मुलाक़ात हुई जो २८ वर्षों पहले ओस्लो नगर पार्लियामेंट के सर्वोच्च पद (बीरोद्स्लेदेर)  पर रह चुके थे और अब होइरे पार्टी के सांसद हैं l  हमारे और मिकाएल थेचनेर Michael Tetzschner, के राजनैतिक विचार बिलकुल अलग हैं फिर भी हम परिचित हैं l यहाँ नार्वे में मुझे मेरी राजनैतिक पार्टी ने दूसरी पार्टी के लोगों से मिलने के लिए मना नहीं किया l  अपनी पार्टी के प्रति वफादारी काफी है l



चित्र में बायें से श्री शेष नारायण सिंह, राइसा, शरद आलोक और एक आयोजक समिति की सदस्य ठीक डिबेट से पहले

कोई टिप्पणी नहीं: