रविवार, 7 सितंबर 2014

Linderudgåd feirer sine 200 år. लिन्देरुद फ़ार्म के 200 वर्ष। -Suresh Chandra Shukla

Linderudgåd feirer sine 200 år. लिन्देरुद फ़ार्म के 200 वर्ष।

नार्वे में अपनी सांस्कृतिक धरोहर को बहुत तरीके से संभालकर रखा जाता है और उसका प्रयोग सभी  है के लिए होता है.  लिन्देरुद फ़ार्म के 200 वर्ष पर ६ और ७ सितम्बर को अनेक कार्यक्रम संपन्न हुए जिसमें दो सौ वर्ष पूर्व किस तरह समाज और व्यवस्था का सञ्चालन होता था किस तरह घर का निर्माण होता था और किस प्रकार सर्कस होती थी उसको भी सजीव दिखाया जा रहा था. एक नाटक भी दिखाया गया जिसमें उस समय के राजा कार्ल जहां और उस समय की ऐतिहासिक घटना को आधार बनाकर रचा गया था.
बियरके बीदेल के  BU-leder  (स्थानीय मेयर) स्टाइनार आर्नेसेन के साथ साथ अनेक स्थानीय और दूर-दूर से आये लोग यहाँ आयोजित कार्यक्रम का आनंद ले रहे थे.

बॉलीवुड फेस्टिवल 2014 आयोजित
लॉरेनस्कूग़ और ओस्लो के रोमन सेने में हिन्दी फिल्मों का महत्वपूर्ण महोत्सव बॉलीवुड फेस्टिवल 5 सितम्बर से शुरू हो गया है. इस कार्यक्रम में कलाकार सुनील शेट्टी, माही गिल सहित अनेक कलाकार और अनेक प्रोफशनल डिजाइनर, फोटोग्राफर, दूरदर्शन पत्रिका  दृश्यांतर के लेखक-सम्पादक अजीत राय  भी आये हुए हैं.   
अजीत राय  कल लिन्देरुद फ़ार्म के 200 वर्षीय समारोह में गए और कार्यक्रम को देखा और मेरे निवास पर आये.



सन 1995 में मैं अजीत राय से पहली बार मिला था तब वह नवभारत टाइम्स के लिए उन्होंने मेरा साक्षात्कार नवभारत टाइम्स में प्रकाशित किया था. उसके बाद एक और मुलाक़ात आदरणीय पूर्व दिवंगत उपराष्ट्रपति आर के नारायण जी के निवास पर आयोजित पार्टी में हुयी थी तब आदरणीय भीष्म नारायण सिंह जी का भी सानिध्य मिला था.
हमने उन्हें नार्वे से २६ वर्षों से छपने वाली पत्रिका स्पाइल-दर्पण भेंट की और उन्होंने मुझे दूरदर्शन की पत्रिका दृश्यांतर पत्रिका भेंट की.  

कोई टिप्पणी नहीं: