मंगलवार, 27 नवंबर 2018

राजनीति का स्तर इतना गिर गया है -पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला Suresh Chandra Shukla


पीएम मोदी के बयान- 'मां को गाली दी...' पर जमकर बरसे फारूक अब्दुल्ला
नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर जमकर बरसते हुए कहा कि राजनीति में भाषा का स्तर कितना गिर गया है।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में कांग्रेस नेता राज बब्बर ने ‍डॉलर के मुकाबले गिरते रुपए की तुलना पीएम मोदी की मां की उम्र से कर दी थी। इसके बाद मोदी ने कई चुनावी सभाओं में कहा था कि मेरी मां को कांग्रेस नेताओं ने गाली दी है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी की पुस्तक 'फेबल्स ऑफ फ्रैक्चर्ड टाइम्स' के विमोचन के मौके पर मोदी के इस बयान पर हमलावर होते हुए अब्दुल्ला ने कहा कि आज के दौर में राजनीति का स्तर इतना गिर गया है कि लोग देश के लिए पंडित नेहरू द्वारा किए गए योगदान को भूल गए हैं। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने इस देश के लिए अपनी जान दी। अन्य प्रधानमंत्रियों ने भी देश को बनाने में अपना पूरा समय दिया है। आज हम उन्हीं की वजह से यहां बैठे हैं।
अब्दुल्ला ने सवाल उठाया कि आज क्या हो रहा है? मेरी मां को गाली दी, मेरे बाप को गाली दी। क्या ये प्रधानमंत्री का स्तर है? इस देश का प्रधानमंत्री होने के नाते उन्हें बड़ी सोच रखनी चाहिए।
http://hindi.webdunia.com से साभार 
ऐसे नेता में राजनीति आचार-व्यवहार और डेमोक्रेसी की कमी-सुरेशचंद्र शुक्ल 
भारत में बहुत से नेताओं (राजनीतिज्ञों) ने आचार-व्यवहार की शिक्षा नहीं प्राप्त की. एक दूसरे का सम्मान करना नहीं आता. मेरा मत है कि इसका एक कारण कि जिसको धर्म का प्रचार करना आता है उसे जबरदस्ती या सत्ता की भूख में बड़े पदों पर बैठा दिया जाता है. जो जीवन भर राजनीति की शिक्षा प्राप्त कर रहा है और मानवता से कार्य कर रहा है उसे अलग कर दिया जाता है. यही भारत में भी हो रहा है.
एक बात और राजनैतिक दलों के पास चन्दा का ब्योरा सार्वजनिक करने और नेताओं द्वारा निर्णयों को और उनके साथ विदेश यात्राओं पर कौन-कौन जाता है और जाएगा उसे यात्रा पूर्व सार्वजनिक िक्या जाना चाहिए। 

कोई टिप्पणी नहीं: