रविवार, 6 फ़रवरी 2022

लता मंगेशकर जी के सम्मान में एक साहित्यिक सभा होगी

मेरी नार्वे डायरी,  6  फरवरी 2022 

आज अशोक कौशिक जो वैज्ञानिक रहे हैं उनसे बातचीत के बाद पुनः अपनी डायरी लिखना शुरू कर रहा हूँ, जो धीरे-धीरे परवान चढ़ेगी

भारत से 

आज लता जी का देहान्त  हुआ; पूरी दुनिया में शोक की लहर दौड़ गयी.  उनका अंतिम संस्कार हो गया. भारत सरकार ने दो दिन के शोक की घोषणा की है. 

नार्वे से लता मंगेशकर जी के सम्मान में एक साहित्यिक सभा  आयोजित होगी जिसकी सूचना शीघ्र ही दी जायेगी।

नार्वे से 

येन्स स्तूलतेनबर्ग बने नार्वे  के बैंक के चीफ. उनका  सिक्का चलता है: उनकी नियुक्ति प्रधानमंत्री के दखल के बिना हुई.  येन्स स्तूलतेनबर्ग  लेबर पार्टी के नेता रहे हैं और नार्वे के पूर्व प्रधानमंत्री और वर्तमान में अक्टूबर 2022 तक नाटो ( यूरोप के कुछ देशों का सुरक्षा समूह) के मुखिया हैं. नार्वे के रिजर्व बैंक के मुखिया का कार्यभार अक्टूबर 2022 से संभालेंगे।  

मेरे घर में अखबार 

नार्वे  में जिनके घर घर अखबार बंधे  हैं,  वह बहुत सस्ते होते हैं 1 /3  दाम में मिल जाते हैं पर दुकान या स्टोर से महंगे मिलते हैं. आज मैंने एक और अखबार ख़रीदा दागब्लादे (Dagbladet) इस टैब्लॉइड अखबार का दाम है 49 क्रोनर। 

जो अखबार  मेरे घर पर रोज सुबह साढ़े तीन बजे आता है उसका नाम है क्लासेकाम्पेन ( Klassekampen).  एक अखबार केवल सप्ताह में दो बार आता है; बुधवार और शुक्रवार को,  जिसका नाम है आकेर्स आवीस  ग्रूरूददालेन    ( Akersavis Groruddalen).  मासिक अखबार आता है जो फ़्रांस के मशहूर अखबार का नार्वेजीय भाषा में मासिक संसलकरण है जो ओस्लो नार्वे में छापता है.

नार्वे में कोई अखबार अंगरेजी में नहीं छपता है.

नार्वे में  पत्रकार की शिक्षा प्राप्त करने वाला  पहला  भारतीय

मुझे नार्वे में पत्रकार की शिक्षा प्राप्त करने वाले पहले भारतीय के रूप में अवसर मिला।  मैंने नार्वे में पत्रकारिता की शिक्षा पायी और नार्वे में नार्वेजीय जर्नलिस्ट यूनियन और इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ जर्नलिस्ट का सन् 1982 से सदस्य हूँ.

मुझे अखबार को लेकर अनेक अनुभव हैं जैसे: मैंने नार्वे में घर-घर अखबार बांटने, पैकिंग करने और पत्रकार का काम किया है. 

भारत में देशबंधु दिल्ली,  राष्ट्रीय समाचार पत्र में यूरोप संपादक हूँ और अनेक शोध पत्रिकाओं में सलाहकार और संपादकमंडल का सदस्य का भी दायित्व निभा रहा हूँ.

अमेरिका की सौरभ  सौरभ से भी जुड़ा हूँ. 

आज अनेक देश विदेश की घटनाओं पर ध्यान गया. ओस्लो नार्वे में मौसम साफ़ था. सूरज निकला था. तापमान - 2 रहा. रात में  तापमान - 4  हो जाता है.

आज दैनिक कार्यों में ट्रेनिंग सेंटर में ट्रेनिंग की. अपने छोटे बेटे अर्जुन के डॉगी जिसका नाम डॉ. विस्की है उसे तीन बार भाहर घुमाने ले गया. अभी भी सड़क पर कहीं -कहीं बर्फ हिम बनकर फिसलन ले आयी है. नन्हें- नन्हें कंकड़ों की रोड़ी डेल जाने के बावजूद फिसलन है. 

- सुरेशचन्द्र शुक्ल, 6 फरवरी, 2022 


 








कोई टिप्पणी नहीं: