बुधवार, 10 फ़रवरी 2010

नार्वे में लेखक गोष्ठी

नार्वेजीय लेखकों की बैठक में सम्मिलित


नार्वेजीय लेखकों की एक बैठक हुई जिसमें अनुवादकों के दिमाग पर अनुवाद करते समय ई सी जी द्वारा जांच करने पर क्या प्रतिक्रिया होती है और अनुवाद करते समय विभिन्न शब्दों पर दिमाग की kyaa स्थिति और हलचल होती hai एक व्याख्यान के जरिये बताया गया। मेरा जन्म दिन भी १० फरवरी को था अतः सदस्य मित्रों ने जन्मदिन पर बधाई दी।
ओस्लो, नार्वे में लेखक गोष्ठी संपन्न



10 फरवरी को ओस्लो के वाइतवेत सेंटर में नार्वेजीय लेबर पार्टी के नेता और क्षेत्रीय मेयर (बीरोद्स्लेदर) थूर स्ताइन विन्गेर की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस लेखक गोष्ठी में नार्वेजीय, हिंदी और पंजाबी भाषा में कवितापाठ किया गया।
कविता पाठ करने वालों में इंगेर मारिये लिल्लेएन्गेन , राज कुमार भट्टी, इन्दरजीत पाल, राय भट्टी, नीलम, अलका भारत और अनुराग विद्यार्थी प्रमुख थे।
राय भट्टी ने इस अवसर पर कहा कि शरद आलोक जी हुए हैं पचपन पर अब भी है उनमें युवापन। इंदरजीत पाल ने कहा कि जिस साहित्यिक मशाल को गोष्ठियों और साहित्यिक कार्यक्रम के माध्यम से शरद आलोक ने ३० साल से ओस्लो नार्वे में जलाये रखी है और इक्कीसवीं सदी के दूसरे दशक कि शुरुआत भी लेखक गोष्ठी से हुई यह नार्वे में भारतीयों के लिए गर्व और इतिहास के लिए मील का पत्थर है।
जन्मदिन पर हिंदी स्कूल कि संगीता सीमोनसेन, दिव्या और वासदेव भारत, भारतीय दूतावास और नार्वेजीय लेखक संघ कि तरफ से भी शुभकामनाएं दी गयीं।
माया भारती ने धन्यवाद दिया और बताया कि आगामी लेखक गोष्ठी २० मार्च को नार्वे के विश्वप्रसिद्ध नाटककार हेनरिक इबसेन के जन्मदिन पर Stikk innom, Veitvet सेंटर , Oslo में शाम चार बजे संपन्न होगी। जो लोग आगामी गोष्ठी में सम्मिलित होना चाहते हैं वह निम्न ई मेल पर आने कि सूचना देने कि कृपा करें।
माया भारती। mayabharti@gmail.com

1 टिप्पणी:

Archana ने कहा…

For the last twelve years, ever Since I migrated to Denmark from India, I keep hearing Sharad Alok's name as a writer, poet and newspaper publisher in Hindi Jagat.
Being myself a Hindi writer I feel nice that Sharad Alok is so active in the literary field in Oslo. He is promoting Hindi abroad, giving a forum to Hindi writers and lovers abroad, and at the same time integrating with Norwagien society so well. We are proud of Sharad Alok. Congratulations and best wishes on your birthday.

Archana Painuly
DENMARK