शनिवार, 8 नवंबर 2014

एच सी अन्दर्सन - Suresh Chandra Shukla

एच सी अन्दर्सन

विश्व प्रसिद्द डेनमार्क के लेखक एच सी अन्दर्सन की लोककथाओं का अनुवाद मैंने बहुत पहले किया था इनकी मूर्ति कोपेनहेगन के रोदहूस (सिटी हाल) के सामने दायीं ओर स्थित है. इनकी कथाएं पढ़कर हर बच्चा डेनमार्क में बड़ा होता है जो स्वयं अपने जीवन में भेदभाव के शिकार हुए थे.

 
६ नवम्बर को  कोपेनहेगन की यात्रा पर गया था. एक बहुत अच्छा शहर. नाविकों और व्यापारियों का हमेशा से नगर रहा है. 1980 को गया था. हर बार मुझे एक नया लुफ्त मिलता है कोपेनहेगन में. विश्वविद्यालय में उपकुलपति कार्यालय में कुछ समय बिताने के बाद विधि संकाय में लंच (खाना) खाया।
पार्लियामेंट के बाहर हेंनिग से मुलाक़ात की जो लगभग चार सालों से शान्ति के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं जो 80 साल  की  उम्र में  डेनमार्क आये थे. विचारों में मार्कसिस्ट बामपंथी और शान्ति के बारे में  महात्मा गांधी जी से मिलते विचार।
मैंने उनसे कहा कि मैं भी सोशल लेफ्ट पार्टी से ओस्लो नगर पार्लियामेंट में चार साल जनता की आवाज उठाता रहा हूँ. वे सुनकर खुश हुए. उन्होंने कुछ पर्चे दिए और अपना परिचय पत्र भी दिया। मैंने उनका साक्षात्कार कैमरे में कैद किया और आगे चलता बना.
 
      
शान्ति के प्रचार में चार सालों से प्रयासरत हेंनिग
डेनमार्क के  पार्लियामेंट के सामने 
 

कोई टिप्पणी नहीं: