शुक्रवार, 29 नवंबर 2019

स्वीडन ने कश्मीर पर बयान दिया: मानवाधिकार बेहाल हो और प्रतिबन्ध हटाए जायें



 कश्मीर में  मानवाधिकार बेहाल हो और  प्रतिबन्ध हटाए जायें तथा आम नागरिकों के स्वतंत्र घूमने दिया जाये: स्वीडन
स्वीडीय (स्वीडेन के) शाही युगल किंग कार्ल गुस्ताफ और रानी सिल्विया और मंत्रियों की भारत यात्रा पर दो दिन में आने वाले हैं.
दो दिन पहले स्वीडेन ने कश्मीर पर कड़ा बयान  दिया है कि कश्मीरियों को कश्मीर की समस्या सुलझाने में शामिल करें और कश्मीर में हालत सामान्य  कर वहां जनता की आवाजाही सामान्य हो.
स्वीडिश शाही युगल किंग कार्ल गुस्ताफ और रानी सिल्विया के आगमन से दो दिन पहले और विदेश मंत्री आन लिंदे सहित वरिष्ठ मंत्रियों ने स्टॉकहोम ने जम्मू और कश्मीर पर अपना सबसे सख्त संदेश भेजा और इस तरह अब तक सरकार से पूर्व में रखे गए सभी प्रतिबंधों को हटाने का आग्रह किया।
एक सवाल के जवाब में गुरुवार को स्वीडिश संसद में स्वीडेन की विदेशमंत्री सुश्री आन लिंदे द्वारा दिया गया बयान, स्वीडिश प्रतिनिधिमंडल द्वारा एक सप्ताह की लंबी यात्रा (1-6 दिसंबर) पर आ रहा है,
जहां दोनों पक्षों द्वारा एक घोषणा की उम्मीद है महत्वपूर्ण ध्रुवीय अनुसंधान समझौता, पहले "इनोवेशन काउंसिल" संवाद, रक्षा, स्वच्छ प्रौद्योगिकियों, वायु प्रदूषण से निपटने और व्यापार पर सहयोग पर चर्चा करेंगे।
कश्मीरियों को कश्मीर की समस्या सुलझाने में शामिल करें
“हम मानवाधिकारों के लिए सम्मान के महत्व पर जोर देते हैं, कि कश्मीर की स्थिति में मानवाधिकार के हनन से बचा जा सकता था और स्थिति के दीर्घकालिक राजनीतिक समाधान में कश्मीर के निवासियों को शामिल करना चाहिए।
भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत महत्वपूर्ण है।
स्वीडन और यूरोपीय संघ (यूरोपीय संघ) ने जम्मू-कश्मीर पर लगाए गए शेष प्रतिबंधों को उठाने के लिए भारत सरकार से आग्रह किया। यह महत्वपूर्ण है कि बिना रोकटोक स्वतन्त्र कश्मीर में जनता की आवाजाही शुरू हो और संचार के अवसरों को बहाल किया जाये, संसद में सुश्री आन लिंदे ने कहा।
कश्मीर में स्थिति को "चिंताजनक" बताने वाला बयान 13 सितंबर को स्वीडीय संसद में दिए गए एक छोटे से बयान और तत्कालीन विदेश मंत्री मार्गोट वॉलस्ट्रॉम द्वारा भारत सरकार के जम्मू में अनुच्छेद 370 पर कदम के 10 दिन बाद जारी किए गए एक ट्विटर बयान का अनुसरण करता है।
- सुरेशचन्द्र शुक्ल 'शरद आलोक', ओस्लो

 

कोई टिप्पणी नहीं: