शनिवार, 9 नवंबर 2019

शिया वक्फ बोर्ड की याचिका खारिज की और उसके बदले में उन्हें दूसरी जगह जमीन देने की पेशकश -Suresh Chandra Shukla, Oslo

 अयोध्या जमीन विवाद: 
शिया वक्फ बोर्ड की याचिका खारिज. दूसरी जगह जमीन देने की पेशकश
अयोध्या जमीन विवाद पर 5 जजों की संविधान पीठ ने फैसला पढ़ना शुरू किया, शिया वक्फ बोर्ड की याचिका खारिज की और उसके बदले में  उन्हें दूसरी जगह जमीन देने की पेशकश की है. (Bhaskar).10:45 Indian time). इस मामले में पुलिस वैन उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक टिप्पणी पर प्रतिबन्ध की बात की घोषणा कर रही है. श्रोत: भास्कर अखबार।
उत्तर प्रदेश के स्वस्थ और बेहतर प्रशासन के कारण वहां शान्ति बनी रहेगी।  उसके लिए वे बधाई के पात्र हैं इस मामले में चाहे जिसकी सरकार हो.
भय-डर का माहौल राजनैतिक लगता है, आने वाला समय बतायेगा। सोच कर देखें कि बहुत लोगों को कोर्ट के परिणाम का परिणाम कैसे पता चल गए जब फैसला हुआ ही नहीं था?

विपक्ष के नेताओं (गाँधी परिवार) की सुरक्षा हटाई:
ऐसे समय विपक्ष के नेताओं गाँधी परिवार की सुरक्षा हटाई। दुर्भाय या संयोग?
लगता है सरकार का मकसद कभी धर्म कभी कश्मीर में उलझाए रखना है. विपक्ष को कमजोर करना है. सन 1915 में मुझसे एक बड़े नेता ने कहा था कि उनकी पार्टी गाँधी परिवार से घृणा करती है. फिर उस पार्टी को राजनैतिक पार्टी की इजाजत क्यों है जो विपक्ष के नेताओं से खुले आम घृणा का प्रचार करे?
जब आज कांग्रेस अध्यक्ष और अन्य गांधी परिवार के नेताओं की सुरक्षा कम कर दी गयी है तब उस नेता की बात में दूसरे से घृणा करने की सच्चाई पर शक होने लगता है? हो सकता है कि वह नेता अपने विचार के बहाने दूसरे का नाम ले रहा हो.

भारतीय प्रधानमंत्री की विश्वसनीयता भी कम हो गयी है
यहाँ यह भी बता दें कि भारतीय प्रधानमंत्री की विश्वसनीयता भी कम हो गयी है वह एक बात का उत्तर विदेश में कुछ देते हैं और भारत में कुछ. विश्व के एक अकेले प्रधानमंत्री हैं जो हर समाचार में अपनी फोटो देखना चाहते हैं और सारी विदेशी यात्रायें स्वयं करना चाहते हैं. शुरू में तो इतिहास और उनके सही नामों को  गलत नाम से पढ़े. कहा जाता है कि उसका कारण कि वह लिखा भाषण पढ़ते हैं और जांच नहीं करते।

सभी को गुरुनानक देव जी की जयंती पर बधाई।
सभी को गुरुनानक देव जी की जयंती पर बधाई। आज ओस्लो के गुरूद्वारे 'गुरुनानकदेव जी' की जयन्ती मनाई जा रही है.
इस अवसर पर करतार पुर कॉरिडोर का उदघाटन भारतीय साइड और पाकिस्तानी साइड में प्रधानमंत्रियों द्वारा उदघाटन किया जाएगा। अच्छा होता श्री नवजोत सिद्धू भी उद्घाटन में सादर शामिल किये जाते जिन्होंने अपने कैरियर को दांव लगाकर इस समझौते को शीघ्र पूरा करवाया।  सभी को बधाई। 12 नवम्बर को कार्तिक पूर्णिमा को पूरे विश्व में गुरुपर्व मनाया जायेगा.
    (श्रोत: भारतीय टी वी और अखबार के सम्पादकीय).

ईश्वर करे कि सरकार के कान में जूँ  रेंगे
भगवान् पुरुषोत्तम राम धर्म के कट्टर ठेकेदारों के तो बिलकुल नहीं हैं, जो चार दिनों से अखबारों में अपने ग्रुपों में बयानबाजी कर रहे हैं।
ईश्वर करे कि सरकार के कान में जूँ  रेंगे और वह देश में साक्षरता, गाँवों में रोजगार और पांच साल से छोटे बच्चे जो भूख से मरते हैं ऐसा आगे न हो उसके लिए बच्चों के लिए भोजन का प्रबंध करें.
'हाथ पर हाथ रखकर कभी कुछ होना नहीं
काटना क्यों चाहते हो नयी फसल जब तुम्हें बोना नहीं' बंधुवर निवेदन है निवेदन 
- सुरेशचंद्र शुक्ल 'शरद आलोक', ओस्लो 

कोई टिप्पणी नहीं: