शनिवार, 9 मई 2009

नार्वे में यूरोपीय स्वतंत्रता दिवस ८ मई हिन्दी कविता के साथ मनाया गया



८ मई को ओस्लो में यूरोपीय स्वाधीनता दिवस धूमधाम से मनाया गया - माया भारती

८ मई २००९ को वाइतवेत सेंटर, ओस्लो में यूरोपीय स्वाधीनता दिवस 'भारतीय - नार्वेजीय सूचना और सांस्कृतिक मंच' के तत्वाधान में और सुरेशचंद्र शुक्ल 'शरद आलोक' की अध्यक्षता में धूमधाम से मनाया गया जिसमें मुख्य अतिथि थे थूरसताइन विन्गेर। गोष्ठी में अपने पिता के संस्मरण सुनाये राय भट्टी ने , संगीता सिमोंसेन, इंगेर मारिए, तथा अन्य लोगों ने अपने अपने विचार रखे और कवितायें सुनाईं

३० अप्रैल १९४५ को हिटलर ने आत्महत्या कर ली थी और कार्ल दोनित्ज़ ने २ मई को सैनिक कमान सँभालने के बाद सेना को वापस आने का और हथियार डालने का आदेश दिया। यह आजादी शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई। ७ मई को नार्वे में जनरल फ्रांज ने आदेश का पालन करते हुए सत्ता नार्वे को सौंप दी। 2२०० बजे रात को नार्वेजीय रेडियो ने स्वतंत्रता की घोषणा की। ८ मई १९४५ को पूरे नार्वे में लोगों ने आजादी का पर्व मनाया।
८ मई को नार्वे में भी स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। ८ मई १९४५ को नार्वे और यूरोप के कई देशों से क्रूर नाजी शासक हिटलर का शासन समाप्त हो गया था।
माया भारती ने आगंतुको को धन्यवाद दिया तथा अलका भरत ने विन्गेर को पुष्प भेंट किए जबकि संगीता को पुष्प भेंट किए इंगेर मारिये लिल्लेएन्गेन ने ।

2 टिप्‍पणियां:

आशीष कुमार 'अंशु' ने कहा…

karykram ki Acchi reporting kee hai aaane ...

संगीता पुरी ने कहा…

वाह !! हिन्‍दी का महत्‍व बढना हमारे लिए खुशी की बात है .. अच्‍छा लगा।