बुधवार, 16 नवंबर 2016

B S N V PG college, Lucknow - बी एस एन वी, पी जी कालेज लखनऊ. - Suresh Chandra Shukla

सुरेशचन्द्र शुक्ल 'शरद आलोक'  की कलम से 
Det var rørende å være æresgjest på min Høyskole (B.S.N.V P.G. College) som ligger i min barndomsby Lucknow i India. Jeg har utdannet her for Bachlor grad. 
मुझे बहुत सुखद अनुभूति हुई जब मैं अपने प्रिय बी एस एन वी, पी जी कालेज में अतिथि बनकर गया। यहाँ से बहुत अंतरंग स्मृतियाँ जुड़ी हैं. चर्चित कवि और नाटककार शेक्शपियर पर व्याख्यानमाला थी. जिसका श्रेय डॉ शोभा बाजपेयी जी को जाता है, जो एक अच्छी साहित्यकार और अंग्रेजी विभाग में विभागाध्यक्ष हैं. बहुत-बहुत धन्यवाद और आभार।
मेरी प्रारम्भिक शिक्षा लखनऊ में हुई. 
मैंने हाई स्कूल गोपीनाथ लक्ष्मण दास रस्तोगी इंटर कालेज, ऐशबाग लखनऊ से  किया जो ऐशबाग रामलीला मैदान और ऐशबाग ईदगाह के समीप स्थित है. पिछले महीने (सितंबर.अक्टूबर २०१६) भारत यात्रा में मैं अपने एक मित्र सुरेंद्र कुमार से मिला जो मेरे साथ कक्षा पांच से लेकर हाई स्कूल (दसवीं) तक पढ़ा है.  ओम प्रकाश जिनकेसाथ हाईस्कूल पास किया है. यहाँ डॉ दुर्गा शंकर मिश्र, श्री लालमणि मिश्र, सुदर्शन सिंह, राघव जी, श्री के डी  मिश्र, श्री रामशंकर अवस्थी, श्री सनाढ्य जी की स्मृतियाँ आज भी मेरे पास संजोई हुई हैं. यहाँ मैं विज्ञान परिषद् में लाइब्रेरियन, सांस्कृतिक परिषद् में मंत्री और साहित्य परिषद् में उपाध्यक्ष चुना गया था.   

इंटरमीडियट की शिक्षा प्राप्त की डी  ए वी इंटर कालेज से जो लखनऊ के मध्य में बहुत अच्छे क्षेत्र में बसा है. जिसके पड़ोस में आर्य नगर, मोती नगर, नेहरू नगर और राजेन्द्र नगर आदि मोहल्ले बसे हुए हैं. यहाँ मेरे मोहाली में रहने वाले श्री वीरेंद्र प्रताप सिंह (जीजा जी), श्री रमेश अवस्थी, श्री उमादत्त त्रिवेदी और दिनेश मिश्र अध्यापक थे. यहाँ मैं क्षात्रसंघ की राजनीति में भी सम्मिलित हुआ और यहाँ क्षात्रसंघ के चुनाव में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव में प्रत्याशी था. 

लखनऊ में जहाँ मेरा बचपन बीता वह है पुरानी लेबर कालोनी ऐशबाग, लखनऊ , यहाँ से यदि मैं विधानसभा जाना हो तो  डी ए वी कालेज, नाक हिंडोला चौराहा, बांसमण्डी चौराहा, हुसैनगंज चौराहा, आकाशवाणी भवन और विधान सभा  मुड़े हुए पंहुचा जा सकता है. 

बी एस एन वी, पी जी कालेज  लिए मुझे एक बार हुसैनगंज चौराहे से मुड़ना पड़ता है और जगदीश गांधी के सिटी मोंटेसरी स्कूल के प्रधान कार्यालय (१२ स्टेशन रोड ) होते हुए  मैं अधिकतर अपने मित्र रमेश कुमार के साथ जाता था. 

मैंने बी ए पास किया बी एस एन वी, पी जी कालेज  से । यहाँ से बहुत अंतरंग स्मृतियाँ जुड़ी हैं. 

लखनऊ में चारबाग रेलवे स्टेशन के पास स्थित शिक्षा संस्थानों ने  इस क्षेत्र को ख़ास बना दिया है. जिसमें  बाल विद्या मंदिर, बी एस एन वी, पी जी कालेज, जय नारायण पी जी कालेज और बी एस एन वी महिला कालेज प्रमुख हैं.  

कोई टिप्पणी नहीं: