मंगलवार, 11 अक्तूबर 2011

गुदड़ी के लाल अमिताभ बच्चन को जन्मदिन पर बधाई- शरद आलोक

अमिताभ बच्चन को 69 वें  जन्मदिन पर हार्दिक श्रेष्ठ शुभकामनाएं -  शरद आलोक

भारतीय फिल्मों में महानायक और सुप्रसिद्ध साहित्यकार हरवंश राय बच्चन के बड़े पुत्र अमिताभ बच्चन का आज 69 वां जन्मदिन हैं. उन्हें हार्दिक श्रेष्ठ शुभकामनाएं.  वह शतायु हों और हमेशा की तरह 
भारतीय फ़िल्मी दुनिया में  क्षेत्र में अपना योगदान देते रहें. 

पहली मुलाकात   
अमिताभ बच्चन जी से मेरी पहली मुलाकात दिल्ली में हुई थी. तब वह सांसद थे.  वह बिहार के जाने-माने नेता और मुख्यमंत्री तथा तत्कालीन कांग्रेस के महामंत्री भगवत झा आजाद के पत्र के विवाह में सम्मिलित होने आये थे.  उस समय राजीव गांधी जी भी उस विवाह में आये थे. तब अमिताभ जी और तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी से हाथ मिलाकर अभिवादन करने का अवसर मिला था.  मुझे इस विवाह कार्यक्रम में कादम्बिनी के संपादक राजेंद्र अवस्थी जी ले गए थे.

दूसरी मुलाकात

मेरी अमिताभ जी से दूसरी मुलाकात लन्दन में हुई थी. वह एक कवी सम्मलेन में मुख्य अतिथि
 थे यह  कवि सम्मलेन उनके पिताजी श्री हरिवंश राय बच्चन जी को समर्पित था. स्वर्गीय डॉ. लक्ष्मीमल सिंघवी जी और आदरणीय कमला सिंघवी जी ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया था.  मुझे भी आमंत्रित किया गया था.  जिसमें मैंने भी अपनी दो कवितायें  पढी थीं. इस कविसम्मेलन का प्रसारण भी अनेकों बार टीवी एशिया पर हुआ था. मैंने अपने लेखक मित्र और हिंदी अधिकारी  डॉ. सुरेन्द्र अरोड़ा के सामने अपनी पुस्तक भेंट की थी.  तब वह कुर्सी पर बैठे थे उनके साथ अजिताभ की पत्नी रमोला बच्चन भी थीं.

गुदड़ी के लाल अमिताभ बच्चन

अमिताभ ने अपने ब्लॉग पर लिखा , ' मैं आज ही के दिन पैदा हुआ था। 11 अक्टूबर 1942 को इलाहबाद के कटरा के भीड़भाड़ वाले इलाके में डॉ. बरार के एक छोटे से मैटरनिटी होम में मेरा जन्म हुआ। मेरे माता-पिता मुझे एक तांगे से घर लाए। '

उन्होंने लिखा , ' मुझे एक गुदड़ी में लपेटकर लाया गया था। मैं अब भी लोगों को खुद को ' गुदड़ी का लाल ' बताता हूं , मतलब ऐसा व्यक्ति जिसे सबसे सस्ता कपड़ा मिला। मुझे उस कपड़े में लिपटकर आना अच्छा लगा और अब भी मैं उसे अच्छा मानता हूं।

कोई टिप्पणी नहीं: