शनिवार, 20 नवंबर 2010

१९ नवम्बर, इंदिरा गाँधी जी का जन्मदिन है. इंदिरा जी को कभी भुला नहीं सकता-शरद आलोक

१९ नवम्बर को इंदिरा गांधी का जन्म दिन है -शरद आलोक






इंदिरा जी को कभी भुला नहीं सकता-शरद आलोक
चालीस वर्षों पहले की बात है, सन १९७० की। मेरे बड़े भाई अभी साईकिल की विश्व यात्रा पर निकले थे। कोलकाता से वह लखनऊ आये थे। उसके बाद उनके कुछ मित्र उन्हें कानपुर तक छोड़ने गए थे। मैं भी उन्हें अमौसी तक छोड़ने गया था। अमौसी हवाई अड्डे पर हम गए। उस समय अमौसी हवाई अड्डे पर आप बिना रोक-टोक के आप हवाई पट्टी तक जा सकते थे जहाँ निजी जहाज उतरते थे। या यह कहें की हम बिना रोक टोक के एक मित्र के साथ उस ओर बढे थे जहां कुछ लोग एकत्र थे एक हेलीकाप्टर आकर रुका था। पता चला था कि श्रीमती इंदिरा गाँधी जी आयी हैं। जब पास पहुंचा तो सुरक्षा कर्मचारी से बातचीत कर रहा था। और उनसे इच्छा प्रकट की की उनसे मिलना चाहता हूँ। मैं बड़ा भाग्यशाली अपने आपको समझ रहा था जब मुझे उनसे हाथ मिलाने की अनुमति मिल गयी। एक तरफ बड़े भाई से छूटने का दुःख था तो दूसरी तरफ इंदिरा जी से मिलने की ख़ुशी थी। इसके पहले इंदिरा जी को लखनऊ के बेगम हजरत महल पार्क में भाषण देते हुए सुना था।
इसके बाद जब मैं सन १९७१ में रेलवे अस्पताल चारबाग में इलाज करा रहा था। पता चला इंदिराजी अस्पताल के बाहर से होकर गुजरेंगी। प्रातः पांच बजे इंदिरा जी को फूल भेंट करने का अवसर मिला था। तीसरी बार इंदिरा जी जब नार्वे आयी थीं तब उनसे मिलने का अवसर मिला था। सन १९८३ की बात है उस समय मेरा एक चित्र आदरणीय इंदिरा जी और नार्वे के तत्कालीन प्रधानमंत्री आदरणीय कोरे विलोक के साथ यहाँ के सबसे बड़े समाचारपत्र अफतेन में छपा था। मैं उस समय नार्वे में प्रवासी भारतीयों की पत्रिका 'परिचय' का संपादक था ।
सदी की नौंवी सबसे शक्तिशाली महिला इंदिरा गांधी
दुनिया के किसी भी देश की सबसे लंबे समय तक महिला प्रधानमंत्री रहीं इंदिरा गांधी को टाइम पत्रिका ने पिछली सदी की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में नौंवे स्थान पर रखा है। इस सूची में मदर टेरेसा भी शामिल हैं।
सूची 25 मोस्ट पॉवरफुल वुमेन ऑफ द पास्ट सेंचुरी में शीर्षस्थ स्थान पर जेन एडम्स को रखा गया है। नोबेल पुरस्कार जीतने वाली पहली अमेरिकी महिला जेन महिलाओं से जुड़े मुद्दों पर मुखरता से बोलने वाली वकील हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन को छठे स्थान पर रखा गया है।
इस सूची में इंदिरा गांधी और मदर टेरेसा को छोड़कर भारतीय उपमहाद्वीप से और कोई महिला स्थान नहीं बना सकी। मदर टेरेसा को 22वें स्थान पर रखा गया है।पत्रिका ने कहा है, वह देश की बेटी थीं, जिनका लालन-पालन अपने पिता और देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की देखरेख में हुआ।
इंदिरा गांधी 1966 में जब प्रधानमंत्री बनीं थीं तो टाइम पत्रिका ने अपने लेख का शीर्षक दिया था, समस्याग्रस्त भारत की कमान एक महिला के हाथ में। टाइम ने कहा है कि उन सधे हुए हाथों ने भारत को चलाया, मंदी, अकाल, देश का पहला परमाणु बम विस्फोट, एक भ्रष्टाचार कांड और पड़ोसी देश पाकिस्तान में गृह युद्ध, इसके बाद भी उनके नेतृत्व में एक नए देश बांग्लादेश का निर्माण हुआ।
पत्रिका के मुताबिक जिस समय इंदिरा की हत्या हुई, उस समय वह सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महिला थीं, ऐसा ताज, जिस पर वह आज तक काबिज हैं। सूची में मैरी क्यूरी, मैडोना, गोल्डा मेयर, एंजेला मर्केल, मार्गेट्र थैचर, ओपरा विन्फ्रे और वर्जीनिया वूल्फ को भी जगह मिली है।

कोई टिप्पणी नहीं: